महात्मा गांधी पर निबंध – Essay on Mahatma Gandhi In Hindi (1200 शब्द)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

महात्मा गांधी पर निबंध : महात्मा गांधी भारत के एक प्रभावशाली राजनीतिक नेता थे, जो ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ देश के अहिंसक प्रतिरोध आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते थे। इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई करने के बाद गांधी भारत लौट आए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख नेता बन गए। उन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी का समर्थन किया और अहिंसक प्रतिरोध के दर्शन को बढ़ावा दिया। गांधीजी को ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा कई बार गिरफ्तार किया गया, लेकिन उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और अभियानों का नेतृत्व करना जारी रखा। 1947 में, भारत ने अंततः अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की और गांधी ने देश को लोकतंत्र में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1948 में उनकी हत्या कर दी गई।

Mahatma Gandhi Essay
Mahatma Gandhi Essay

Essay on Mahatma Gandhi In Hindi

निबंध सरल लेकिन प्रभावी हिन्दी में लिखे गए हैं ताकि आप जरूरत पड़ने पर जानकारी को तुरंत समझ सकें और प्रस्तुत कर सकें।

महात्मा गांधी पर इन निबंधों को पढ़ने के बाद, आप महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों, महात्मा गांधी की शिक्षाओं, स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका और वह दुनिया भर में सबसे सम्मानित नेता क्यों हैं, के बारे में जानेंगे; आदि के बारे मे जान जाएगे।

निबंध में दी गई जानकारी गांधी जयंती के अवसर पर भाषण देने, निबंध लिखने या भाषण प्रतियोगिताओं के लिए उपयोगी होगी।

महात्मा गांधी पर निबंध – Essay on Mahatma Gandhi (1200 शब्द)

परिचय

मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें “महात्मा गांधी” के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय मिट्टी के महान सपूतों में से एक थे, जो एक महान आत्मा बने और भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह विचारधाराओं के व्यक्ति और महान धैर्य और साहस के व्यक्ति थे। उनके अहिंसक आंदोलनों में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन और ब्रिटिश शासन के साथ असहयोग शामिल था। इन उपायों का अंग्रेजों पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा और भारत को विश्व नेताओं का ध्यान आकर्षित करने और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ध्यान आकर्षित करने में भी मदद मिली।

महात्मा गांधी का परिवार और जीवन

जन्म और बचपन

महात्मा गांधी का जन्म मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर (वर्तमान गुजरात राज्य में स्थित) में हुआ था। उनके पिता करमचंद गांधी उस समय पोरबंदर के मुख्यमंत्री (दीवान) के रूप में कार्यरत थे। उनकी माता पुतलीबाई अत्यंत धर्मनिष्ठ एवं उदार महिला थीं। युवा गांधी अपनी मां की प्रतिमूर्ति थीं और उन्हें उच्च मूल्य, नैतिकता और त्याग की भावना विरासत में मिली थी।

विवाह और शिक्षा

मोहनदास ने 13 साल की उम्र में कस्तूरबा माकनजी से शादी की। 1888 में उन्हें एक बच्चे का जन्म हुआ जिसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए लंदन चले गये। 1893 में उन्होंने कानून का अभ्यास जारी रखने के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की, जहां उन्हें अंग्रेजों से गंभीर नस्लीय भेदभाव का सामना करना पड़ा। सबसे महत्वपूर्ण घटना जिसने युवा गांधी को पूरी तरह से बदल दिया, वह थी जब उन्हें उनकी जाति और रंग के कारण ट्रेन के प्रथम श्रेणी डिब्बे से जबरन उतार दिया गया था।

अफ़्रीका में नागरिक अधिकार आंदोलन

अपनी नस्ल और रंग के कारण गांधीजी को जिस भेदभाव और स्वीकार्यता का सामना करना पड़ा, उसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अप्रवासियों के नस्लीय भेदभाव से लड़ने और उसे चुनौती देने की कसम खाई। 1894 में उन्होंने नेटाल इंडियन कांग्रेस का गठन किया और नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लड़ना शुरू किया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में आप्रवासियों के नागरिक अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और लगभग 21 साल वहां बिताए।

भारतीय स्वतंत्रता की लड़ाई में महात्मा गांधी

गांधी जी 1915 में भारत लौट आए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ आवाज उठाना शुरू कर दिया और भारत के लिए पूर्ण स्वतंत्रता या ‘पूर्ण स्वराज’ की मांग की। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई अहिंसक आंदोलन और विरोध प्रदर्शन शुरू किए और आजादी की लंबी तलाश में उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। उनके अभियान पूरी तरह से शांतिपूर्ण थे और बिना किसी बल या हथियार की भागीदारी के। उनकी “अहिंसा” की विचारधारा, जिसका अर्थ है किसी को नुकसान न पहुंचाना, की बहुत सराहना की गई और दुनिया भर में कई महान हस्तियों ने इसका पालन भी किया।

गांधी जी को महात्मा क्यों कहा जाता था?

“महात्मा” एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है “महान आत्मा।” कहा जाता है कि रवीन्द्रनाथ टैगोर गांधीजी के लिए “महात्मा” शब्द का प्रयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे। गांधीजी के महान विचारों और विचारधाराओं के कारण ही लोग उन्हें “महात्मा गांधी” कहकर सम्मानित करते थे। उन्होंने अपने पूरे जीवन में त्याग, प्रेम और सहायता की जो महान भावना दिखाई, वह प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए बहुत सम्मान का स्रोत थी।

महात्मा गांधी ने जीवन भर कुष्ठ रोग से प्रभावित लोगों के प्रति दया दिखाई। उसने कोढ़ियों के घाव ठीक किये और उनकी देखभाल की। ऐसे समय में जब लोग कुष्ठरोगियों को नजरअंदाज करते थे और उनके साथ भेदभाव करते थे, उनके प्रति गांधी की मानवीय करुणा ने उन्हें महान भावनाओं और महान आत्मा का व्यक्ति बना दिया, जिसने खुद को एक महात्मा के रूप में उचित ठहराया।

गांधी जी की उपलब्धियां क्या हैं?

महात्मा गांधी एक मिशन वाले व्यक्ति थे जिन्होंने न केवल देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी बल्कि समाज से विभिन्न बुराइयों को खत्म करने में भी अपना अमूल्य योगदान दिया। महात्मा गांधी की उपलब्धियों का सारांश नीचे दिया गया है:

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय भेदभाव ने महात्मा गांधी को झकझोर दिया और उन्होंने इसके खिलाफ लड़ने की कसम खाई। उन्होंने उस कानून पर सवाल उठाया जो यूरोपीय क्षेत्र के बाहर के लोगों को वोट देने के अधिकार से वंचित करता है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अप्रवासियों के नागरिक अधिकारों के लिए लड़ना जारी रखा और नागरिक अधिकार सक्रियता का एक प्रमुख चेहरा बन गए।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम का चेहरा

महात्मा गांधी स्वतंत्रता संग्राम का उदार चेहरा थे। उन्होंने अपने शांतिपूर्ण और अहिंसक विरोध प्रदर्शन के माध्यम से भारत में ब्रिटिश शासन को चुनौती दी। चंपारण सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आंदोलन, नमक मार्च, भारत छोड़ो आंदोलन, आदि। उनके नेतृत्व में कुछ अहिंसक आंदोलन हैं, जिन्होंने भारत में अंग्रेजों की नींव हिला दी और विश्व दर्शकों का ध्यान भारत के स्वतंत्रता संग्राम की ओर आकर्षित किया। ,

समाज की बुराइयों को जड़ से खत्म करें

गांधीजी ने उस समय समाज में व्याप्त विभिन्न सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए भी काम किया। उन्होंने अछूतों के लिए समान अधिकार सुनिश्चित करने और समाज में उनकी स्थिति में सुधार लाने के लिए कई अभियान चलाए। उन्होंने महिला सशक्तिकरण, शिक्षा और बाल विवाह के विरोध पर भी काम किया, जिसका भारतीय समाज पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा।

गांधीजी किस लिए प्रसिद्ध थे?

महात्मा गांधी भारत की महान विभूतियों में से एक थे। वह सादगीपसंद एवं महान विचारधारा के व्यक्ति थे। हथियारों का उपयोग किए बिना या रक्त की एक भी बूंद बहाए बिना एक बहुत शक्तिशाली दुश्मन के खिलाफ लड़ने के उनके अहिंसक तरीके ने पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया। उनके धैर्य, साहस और अनुशासित जीवन ने उन्हें लोकप्रिय बनाया और दुनिया भर के लोगों को आकर्षित किया।

वह वह व्यक्ति थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी में सबसे अधिक योगदान दिया। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश और इसके लोगों को समर्पित कर दिया। वह अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय नेतृत्व का चेहरा थे। वह नैतिकता, मूल्यों और अनुशासन के व्यक्ति थे जो आधुनिक युग में भी दुनिया भर की युवा पीढ़ियों को प्रेरित करते हैं।

गांधीजी अपने कठोर अनुशासन के लिए भी प्रसिद्ध थे। उन्होंने सदैव जीवन में आत्म-अनुशासन के महत्व का बचाव किया। उनका मानना ​​था कि यह बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है और अहिंसा की कृपा केवल कठोर अनुशासन के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती है।

महान नेता के इन गुणों ने उन्हें न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध बनाया और नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसी वैश्विक हस्तियों को प्रेरित किया।

निष्कर्ष

महात्मा गांधी ने भारत को ‘पूर्ण स्वराज’ या पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के सपने को साकार करने में मदद की और देश को वैश्विक पहचान दिलाई। हालाँकि 30 जनवरी, 1948 को उन्होंने इस दुनिया को छोड़ दिया, लेकिन उनकी विचारधाराएँ और विचार आज भी उनके अनुयायियों के दिमाग में मौजूद हैं और उनके जीवन जीने के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं। उन्होंने दिखाया कि अगर दृढ़ इच्छाशक्ति, साहस और दृढ़ संकल्प हो तो दुनिया में सब कुछ संभव है।

हे दोस्तों, मेरा नाम सोनाली फुगे हैं| में इस ब्लॉग shonali18.com की फाउंडर और सीनियर एडिटर हूँ। मैं By Profession Teacher हूँ और By Passion Youtube Videos ,डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग करती हूँ जो की मेरा शौक है।मेरे शौक के बारे में – मुझे सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग, इंटरनेट, कंप्यूटर ,सरकारी योजना और जॉब की information देने में रुचि है। मैं हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करती हूं, क्योंकि अगर आपके पास ज्ञान है तो आप कुछ नया कर सकते हैं।“Success की सबसे खास बात है की, वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा हो जाती है।” “मंज़िल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान हो

Leave a Comment

Affiliate Disclosure – Some links on this site are Amazon associate links. As an Amazon Associate https://shonali18.com may earn from qualifying purchases.
Note – Amazon, Amazon Prime, the Amazon Logo and Amazon Prime logo are trademarks of Amazon.com,Inc or its affiliates.