Navratri Colours 2023 |नवरात्रि के रंग|जाने नवरात्रि के 9 दिन के रंग का महत्व और कलर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Navratri Nine Colours

1 .नवरात्रि दिवस 1-Navratri Colour of the day 1 – Orange

15 अक्टूबर 2023, रविवार
नवरात्रि के दिन का रंग- नारंगी
रविवार के दिन नारंगी रंग पहनकर देवी नवदुर्गा की पूजा करने से व्यक्ति को गर्मजोशी और उत्साह जैसे गुणों की प्राप्ति होती है। यह रंग सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होता है और व्यक्ति को उत्साहित रखता है।

Navratri color of the day 1 - Orange
Orange Saree

2 .नवरात्रि दिवस 2/Navratri Colour of the day 2 – White

16 अक्टूबर 2023, सोमवार
नवरात्रि के दिन का रंग- सफेद
सफेद रंग पवित्रता और मासूमियत का पर्याय है। देवी के आशीर्वाद के पात्र बनने और आंतरिक शांति और सुरक्षा की भावना का अनुभव करने के लिए सोमवार को सफेद रंग पहनें।

Navratri color of the day 2 - White

3 .नवरात्रि दिवस 3/Navratri Colour of the day – Red

17 अक्टूबर 2023, मंगलवार
नवरात्रि के दिन का रंग – लाल
मंगलवार के दिन अपने नवरात्रि उत्सव के लिए लाल रंग पहनें। लाल जुनून और प्रेम का प्रतीक है और यह देवी को चढ़ाई जाने वाली चुनरी का सबसे पसंदीदा रंग भी है। यह रंग व्यक्ति को जोश और स्फूर्ति से भर देता है।

Navratri color of the day - Red
Red Saree

4 .नवरात्रि दिवस 4/Navratri Colour of the day 4 – Royal Blue

18 अक्टूबर 2023, बुधवार
नवरात्रि के दिन का रंग – रॉयल ब्लू
बुधवार को रॉयल ब्लू रंग पहनें और बेजोड़ भव्यता और भव्यता के साथ नवरात्रि समारोह में भाग लें। रॉयल ब्लू, नीले रंग का एक ज्वलंत शेड है और समृद्धि और शांति का प्रतिनिधित्व करता है।

Navratri color of the day 4 - Royal Blue
Royal Blue Saree

5 .नवरात्रि दिवस 5/Navratri Colour of the day 5 – Yellow

19 अक्टूबर 2023, गुरुवार
नवरात्रि के दिन का रंग – पीला
गुरुवार को पीला रंग पहनें और अद्वितीय आशावाद और खुशी की भावना के साथ अपने नवरात्रि दिवस का आनंद लें। यह एक गर्म रंग है जो व्यक्ति को पूरे दिन प्रसन्न रखता है।

Navratri color of the day 5 - Yellow
yellow saree

6 .नवरात्रि दिवस 6/Navratri Colour of the day 6 – Green

20 अक्टूबर 2023, शुक्रवार
नवरात्रि के दिन का रंग – हरा
हरा रंग प्रकृति का प्रतीक है और विकास, उर्वरता, शांति और शांति की भावना पैदा करता है। शुक्रवार को हरा रंग पहनें और देवी आपको शांति प्रदान करें। हरा रंग जीवन में नई शुरुआत का भी प्रतिनिधित्व करता है।

Green Saree

7 .नवरात्रि दिन 7/Navratri Colour of the day 7 – Grey

21 अक्टूबर 2023, शनिवार
नवरात्रि के दिन का रंग – ग्रे
ग्रे रंग संतुलित भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्ति को जमीन से जुड़ा रखता है। यह रंग उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो नवरात्रि उत्सव में भाग लेना चाहते हैं और इस हल्के रंग के शेड के साथ एक सूक्ष्म स्टाइल स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं।

Navratri color of the day 7 - Grey
Grey Saree

8 .नवरात्रि दिवस 8/Navratri Colour of the day 8 – Purple

22 अक्टूबर 2023, रविवार
नवरात्रि के दिन का रंग- बैंगनी
बैंगनी रंग विलासिता, वैभव और कुलीनता से जुड़ा है। बैंगनी वस्त्र पहनकर नवदुर्गा की पूजा करने से भक्तों को ऐश्वर्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। तो, शर्माएं नहीं और देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एक सुंदर बैंगनी पोशाक पहनें।

Navratri color of the day 8 - Purple
Purple Saree

9 .नवरात्रि दिन 9/Navratri Colour of the day 9 – Peacock Green

23 अक्टूबर 2023, सोमवार
नवरात्रि के दिन का रंग – पीकॉक ग्रीन
पीकॉक ग्रीन विशिष्टता और वैयक्तिकता को दर्शाता है। नवरात्रि के इस दिन नीले और हरे रंग के इस बेहतरीन शेड को पहनकर भीड़ में अलग दिखें। यह रंग इन दोनों रंगों से जुड़े गुणों जैसे करुणा और ताजगी को प्रदर्शित करता है।

Navratri color of the day 9 - Peacock Green
Peacock Green

Navratri Nine Colors

2023 में नवरात्रि के रंग
नवरात्रि के हर दिन के लिए एक खास रंग निर्धारित किया गया है। नवरात्रि के दौरान उस खास रंग को अपने जीवन में शामिल करना शुभ माना जाता है। नवरात्रि के दौरान, विशेष रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में महिलाओं के बीच उस दिन के रंग की पोशाक पहनने का चलन है। इसलिए, महिलाएं नवरात्रि के प्रत्येक दिन एक विशिष्ट रंग की पोशाक और सामान से खुद को सजाती हैं। चाहे काम पर जाना हो या डांडिया और गरबा के लिए जाना हो, महिलाएं नवरात्रि के हर दिन एक खास रंग की पोशाक पहनने को लेकर उत्साहित रहती हैं।

इन राज्यों में नवरात्रि के रंग की पोशाक पहनने का यह रिवाज इतना लोकप्रिय है कि टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, मिड-डे, मुंबई मिरर और डीएनए जैसे प्रसिद्ध दैनिक समाचार पत्र नवरात्रि के मौसम से ठीक पहले नवरात्रि के 9 रंगों पर एक अलग लेख प्रकाशित करते हैं।

नवरात्रि का पहला रंग उस सप्ताह के दिन के आधार पर तय किया जाता है जब नवरात्रि शुरू होती है और शेष 8 दिन रंगों के एक निश्चित चक्र का पालन करते हैं।

2023 Navratri colors

Navratri Colours 2023 Video On Youtube

Navratri Colours 2023 Video On Youtube

हे दोस्तों, मेरा नाम सोनाली फुगे हैं| में इस ब्लॉग shonali18.com की फाउंडर और सीनियर एडिटर हूँ। मैं By Profession Teacher हूँ और By Passion Youtube Videos ,डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग करती हूँ जो की मेरा शौक है।मेरे शौक के बारे में – मुझे सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग, इंटरनेट, कंप्यूटर ,सरकारी योजना और जॉब की information देने में रुचि है। मैं हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करती हूं, क्योंकि अगर आपके पास ज्ञान है तो आप कुछ नया कर सकते हैं।“Success की सबसे खास बात है की, वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा हो जाती है।” “मंज़िल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान हो

Leave a Comment

Affiliate Disclosure – Some links on this site are Amazon associate links. As an Amazon Associate https://shonali18.com may earn from qualifying purchases.
Note – Amazon, Amazon Prime, the Amazon Logo and Amazon Prime logo are trademarks of Amazon.com,Inc or its affiliates.